सोनिया वाली कांग्रेस में कलह के बीज नए रंग-रूप में खिल रहे, 30 सितंबर से पहले कॉलेज परीक्षाएं होंगी या नहीं सुप्रीम कोर्ट में फैसला आज

खबरें जिन पर आज नजर रहेगी

  • सुप्रीम कोर्ट आज यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर अहम फैसला सुना सकती है। 18 अगस्त को कोर्ट ने मामले की सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था।
  • भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोनावायरस वैक्सीन कैंडिडेट कोवीशील्ड के फेज-2 के ट्रायल्स आज से पुणे में शुरू होंगे।
  • तिरुवनंतपुरम का प्रसिद्ध पद्मनाभ स्वामी मंदिर आज से श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। पहले ऑनलाइन बुकिंग करानी पड़ेगी और कोविड नियमों का पालन करना पड़ेगा।
  • माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए ऑनलाइन यात्रा रजिस्ट्रेशन और हेलीकॉप्टर की बुकिंग आज से खुल रही है। लॉकडाउन के कारण 5 महीने बंद रही यात्रा 16 अगस्त से फिर से शुरू हुई है।
  • अयोध्या में विवादित ढांचा विध्वंस मामले में सीबीआई की विशेष अदालत के सामने बचाव पक्ष आज अपना लिखित में जवाब दाखिल करेगा।
  • आज हरिद्वार में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक होगी जिसमें 2021 में प्रस्तावित महाकुंभ को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले होने की उम्मीद है।
  • आज ऑटो कम्पनी होंडा अपनी प्रीमियम हैचबैक होंडा जैज BS6 वर्जन लॉन्च करेगी। कम्पनी इसे मार्च-अप्रैल में लॉन्च करने वाली थी लेकिन लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं हो पाया।

कल की महत्वपूर्ण खबरें जो आप जानना चाहेंगे -

  • सोनिया को खत लिखने वालों ने दी सफाई

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के एक दिन बाद सोनिया को चिट्‌ठी लिखने वाले 23 नेताओं में से कुछ ने मंगलवार को सफाई दी। इन नेताओं ने कहा कि वे असंतुष्ट नहीं हैं, बल्कि बदलाव के समर्थक हैं। कई नेताओं ने सोनिया गांधी के अंतरिम अध्यक्ष बने रहने का समर्थन भी किया है, लेकिन अंदर ही अंदर घमासान जारी है।

पढ़ें पूरी खबर

  • अभी स्कूल-कॉलेज खोलने पर कोई एसओपी नहीं

देश में एक सितंबर से अनलॉक 4 की शुरुआत के बाद से स्कूल और कॉलेज खोले जाने को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सरकार की ओर से स्कूल और कॉलेज खोले जाने को लेकर अब तक कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि जब भी फैसला होगा, इसे लेकर एसओपी जारी किया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर

  • कोरोना से मरने वाले 51% मरीज 60+ उम्र वाले

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा करीब 32 लाख हो गया है। इनमें 24 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। अब तक करीब 59 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में 69% पुरुष और 31% महिलाएं थीं। मरने वालों में 36% लोग 45-60 साल के बीच के और 51% लोग 60 या इससे ज्यादा आयु वाले थे।

पढ़ें पूरी खबर

  • दुनिया में कोरोना री-इंफेक्शन का पहला केस

हॉन्गकॉन्ग में एक व्यक्ति को कोरोना का दोबारा संक्रमण हुआ है। यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है। यहां पर स्पेन से लौटे एक 33 वर्षीय आईटी प्रोफेशनल में साढ़े चार महीने में दोबारा संक्रमण हुआ है। कोरोना से उबरने के बाद दोबारा संक्रमण सामने आने से इम्युनिटी पर भी एक नई बहस शुरू हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर

  • सालभर से 2000 रु. के नोट छपने बंद

भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2019-20 के दौरान एक भी 2,000 रुपए का नोट नहीं छापा है। इस दौरान दो हजार के नोटों का सर्कुलेशन भी कम हुआ है। यह जानकारी आरबीआई ने साल 2019-20 की सालाना रिपोर्ट में दी है। इसके मुताबिक पिछले तीन साल के दौरान 500 और 200 रुपए के छोटे नोटों का प्रचलन काफी बढ़ा है।

पढ़ें पूरी खबर

  • 14 सितंबर से संसद के सत्र की तैयारी

कोरोना संकट के बीच 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र शुरू हो सकता है। इसके लिए कैबिनेट कमेटी ने लोकसभा अध्यक्ष को प्रस्ताव भेज दिया है। सत्र एक अक्टूबर तक चलाने की तैयारी है। इसके लिए सभी सदस्यों को आरोग्य सेतु डाउनलोड करना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी।

पढ़ें पूरी खबर

  • सुशांत डेथ मिस्ट्री में एक नया ट्विस्ट

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में अब ड्रग्स का एंगल भी सामने आ रहा है। ईडी ने सुशांत और रिया चक्रवर्ती के बीच हुई व्हाट्सएप चैट का ब्यौरा सीबीआई और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिया ड्रग्स का इस्तेमाल और डीलिंग कर रही थी।

पढ़ें पूरी खबर

  • प्रशांत भूषण पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

प्रशांत भूषण से जुड़े अवमानना मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार फैसला सुरक्षित रखा लिया। कोर्ट ने कहा, ‘भूषण को अभिव्यक्ति की आजादी है, लेकिन वे अवमानना पर माफी नहीं मानना चाहते। हमने उन्हें समय दिया। लेकिन जब आप किसी चोट पहुंचाते हैं तो माफी क्यों नहीं मांग सकते?

पढ़ें पूरी खबर

आज के दिन इतिहास में क्या खास रहा, आइये जानते हैं ...

  • आज वुमन इक्विलिटी डे है। 1920 में इसी दिन अमेरिका में महिलाओं को पुरुषों के बराबर वोटिंग का अधिकार मिला था। तभी से हर साल 26 अगस्त को यह दिन मनाया जाता है।

  • 1955 में आज ही के दिन पहली बार टेनिस मैच का कलर टेलीकास्ट शुरू हुआ था। वह डेविस कप मैच ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच न्यूयॉर्क में खेला गया था

  • मानव सेवा की मिसाल मदर टेरेसा का आज 110वां जन्मदिन हैं। 26 अगस्त 1910 को अल्बानिया में जन्मीं मदर टेरेसा का नाम ‘अगनेस गोंझा बोयाजिजू’ था। इसका अर्थ होता है फूल की कली।

आखिर में, भारत रत्न मदर टेरसा को याद करते हुए उनके कहे कुछ ऐसे शब्द जो इंसानियत का जज्बा जगाते हैं-



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Women equality day 2020; UGC exam hearing and sushant case CBI probe, corona vaxine trial and big news updates with Dainik Bhaskar Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar /national/news/women-equality-day-2020-ugc-exam-hearing-and-sushant-case-cbi-probe-corona-vaxine-trial-and-big-news-updates-with-dainik-bhaskar-morning-briefing-today-127650968.html
सोनिया वाली कांग्रेस में कलह के बीज नए रंग-रूप में खिल रहे, 30 सितंबर से पहले कॉलेज परीक्षाएं होंगी या नहीं सुप्रीम कोर्ट में फैसला आज सोनिया वाली कांग्रेस में कलह के बीज नए रंग-रूप में खिल रहे, 30 सितंबर से पहले कॉलेज परीक्षाएं होंगी या नहीं सुप्रीम कोर्ट में फैसला आज Reviewed by V. Kumar on August 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.